पानी की बचत और संरक्षण की दिशा में चार अहम कदम

07 Apr 2021
  • जल संरक्षण के प्रयास या वर्षा जल संचयन के प्रयास स्थानीय स्तर पर होने चाहिए और स्थानीय प्रयासों के बिना जल संरक्षण के प्रयास व्यापक अभियान का रूप नहीं ले सकेंगें
  • पानी के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग को अपनाया जाना चाहिए। ट्रीटमेंट के तरीकों में प्राकृतिक उपचार प्रणाली को शामिल किया जाना चाहिए
  • गैर सरकारी संगठनों, स्थानीय निकायों और व्यक्तियों को स्थानीय पंचायतों के साथ गहनता से जल संरक्षण के काम में शामिल किया जाना चाहिए
  • जल प्रबंधकों और नीति निर्माताओं को जल प्रबंधन प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए

Saving water

इस साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री ने एक अभियान शुरू किया- 'कैच द रेन: वेयर इट इज़, व्हेन इट इज़, फॉर सेविंग वॉटर। अभियान के तहत मानसून की शुरुआत से पहले और मानसून के दौरान मार्च से नवंबर के बीच जल संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस तरह का कदम उच्चतम राजनीतिक प्रतिबद्धता को दिखाता है और संभावना है कि इस तरह के प्रयास देश भर में राज्य और स्थानीय स्तर पर भी किए जाएं ।

पानी पर हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी और आर्थिक विकास निर्भर है। इस समय देश में कुल 1123 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) जल उपलब्ध है जिसमें 690 बीसीएम सतही जल और शेष भू-जल है। जलाशयों की भंडारण क्षमता सीमित है। इसके साथ-साथ हमारे देश में पानी की एक स्थानिक भिन्नता है यानी अर्ध-शुष्क क्षेत्र को मानसून में कम पानी मिलता है तो पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों को अधिक। साल के लगभग 4 महीनों में मानसून का पानी मिल पाता है।

आने वाली पीढ़ी के लिए करनी होगी आज बचत

एक अनुमान से पता चलता है कि 2050 तक पानी की मांग इसकी आपूर्ति से अधिक हो जाएगी। इस अतिरिक्त आपूर्ति के लिए पानी का कहां से आएगा? पानी का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, उद्योग और घरेलू क्षेत्रों में किया जाता है। विभिन्न क्षेत्रों द्वारा इसके उपयोग के दौरान पानी को बचाने की आवश्यकता है। पानी का संरक्षण न केवल वर्तमान पीढ़ी के लिए बल्कि भविष्य की पीढ़ी के लिए भी आवश्यक है। अगस्त 2019 में, लगभग 14 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल का कनेक्शन (55 लीटर पानी प्रति घर प्रति दिन) देने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा हर घर जल कार्यक्रम शुरू किया गया था। केंद्र सरकार के 2021-22 के वित्तीय बजट में, शहरी क्षेत्र में भी पानी की पहुंच की परिकल्पना की गई थी। कुछ साल पहले, सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों में "मेक इन इंडिया" की शुरुआत की थी। इन दोनों पहलों को स्रोत पर पानी की उपलब्धता की आवश्यकता होगी। यह पानी कहां से आएगा? हमें पानी को बचाने और बढ़ी हुई पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए संरक्षण की आवश्यकता है।

Saving water

जल संरक्षण के लिए अहम कोशिशें

  • स्थानीय स्तर पर प्रयास
    पानी के संरक्षण के लिए विभिन्न स्तरों पर पहल ज़रूरी है। पहला, भारतीय संविधान के अनुसार पानी एक राज्य का विषय है। अंतर-राज्यीय नदी जल विनियमन के अंतर्गत केंद्र सरकार की सीमित भूमिका है। संविधान में अनुच्छेद 243 के तहत यह भी कहा गया है कि जल प्रबंधन स्थानीय निकायों और पंचायतों को सौंपा जाना चाहिए। कई राज्यों में यह प्रतिनिधिमंडल पूरा नहीं हुआ है। इसके परिणामस्वरूप जल प्रशासन के स्थानीय स्तर पर संस्थाओं की जवाबदेही और जिम्मेदारी कम हो गई है। उदाहरण के लिए, जल संरक्षण के प्रयास या वर्षा जल संचयन के प्रयास स्थानीय स्तर पर होने चाहिए और स्थानीय प्रयासों के बिना जल संरक्षण के प्रयास व्यापक अभियान का रूप नहीं ले सकेंगें।
  • पानी के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग पर हो ज़ोर
    दूसरा, पानी की बचत और संरक्षण के लिए, पानी के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग को अपनाया जाना चाहिए। वर्तमान में ऐसे प्रयास भारत में कम ही हैं। दिल्ली जल बोर्ड का मामला लें। दिल्ली में, प्रति दिन 3420 मिलियन लीटर पानी (MLD) की खपत होती है और 2600MLD से अधिक का सीवेज पानी उत्पन्न होता है। इसमें से केवल 1600 एमएलडी का ट्रीटमेंट किया जाता है और 338 एमएलडी का फिर से उपयोग किया जाता है। कुल मिलाकर, शहरी क्षेत्रों में, लगभग 37 प्रतिशत घरेलू सीवेज जल का ट्रीटमेंट किया जाता है। और ट्रीटमेंट के तरीकों में प्राकृतिक उपचार प्रणाली (उदाहरण के लिए, वेटलैंड्स), एरोबिक सिस्टम, एनारोबिक सिस्टम आदि शामिल हैं। इजरायल में, लगभग 80 प्रतिशत घरेलू सीवेज जल का ट्रीटमेंट किया जाता है और उसे पुन: कृषि और औद्योगिक उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के पुन: उपयोग से कुछ उद्योगों में भारतीय पर्यावरण नियामक द्वारा अनिवार्य किए गए ज़ीरो लिक्विड डिस्चार्ज (ZLD) प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • विभिन्न हितधारकों का एक साथ आना है ज़रूरी
    तीसरा, जल संरक्षण को एक बड़ा अभियान बनाने के लिए विभिन्न हितधारकों की भागीदारी की आवश्यकता होगी। केंद्रीय अभियान पर्याप्त नहीं है। गैर सरकारी संगठनों, स्थानीय निकायों और व्यक्तियों को स्थानीय पंचायतों के साथ गहनता से शामिल किया जाना चाहिए। जल संरक्षण के लाभ को समझने के लिए विभिन्न हितधारकों की जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • जल संसाधनों के प्रबंधन पर दिया जाए ध्यान
    चौथा, जल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के ज़रिए विभिन्न जल प्रबंधकों और हितधारकों की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है। जल प्रबंधन अवधारणा एक अपेक्षाकृत हालिया अवधारणा है, जिसका मतलब विभिन्न हितधारकों के साथ मिलकर जल संसाधनों के प्रबंधन से है। और जल प्रबंधकों और नीति निर्माताओं की जल प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए कहती है।

पानी एक बुनियादी मानव अधिकार है। मानव की जल आवश्यकता को पूरा करने के लिए पानी की बचत और संरक्षण की ज़रूरत है।