अपशिष्ट जल किसानों के लिए बन सकता है संसाधन

08 Jul 2021

किसान उपलब्ध मीठे पानी के संसाधनों का अति उपयोग नहीं करना चाहते, वे भूजल का संरक्षण करना चाहते हैं। सीवेज का पानी आसानी से उपलब्ध है लेकिन बुनियादी ढांचे और उचित उपचार की कमी के कारण, आंशिक रूप से उपचारित नगरपालिका अपशिष्ट जल और अनुपचारित सीवेज ने समय के साथ मिट्टी की गुणवत्ता, दूषित भूजल और फसल की उपज को कम कर दिया है।

Waste water resource

भारत के पानी के उपयोग का लगभग 80% कृषि क्षेत्र में होता है जो कि मुख्यतः सिंचाई, कीटनाशक और उर्वरक और पशुधन के लिए। इसके अलावा मूल्य श्रृंखला में, पानी का उपयोग खाद्य संरक्षण (preservation) और प्रसंस्करण (processing) के लिए किया जाता है। भविष्य के अनुमानों से पता चलता है कि 2050 तक कुल पानी की मांग बढ़कर 1,447 km3 हो जाएगी। जनसंख्या वृद्धि, तेजी से शहरीकरण, और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण भारतीय शहरों में सूखे और बाढ़ जैसी चरम मौसमीय घटनाओं के कारण पानी की मांग-आपूर्ति के असंतुलित होने का अनुमान है।

चूंकि सतही जल का अधिक आवंटन किया गया है और कृषि के लिए भूजल पर अनियंत्रित निर्भरता बढ़ गई है। इस क्षेत्र के लिए भारी सब्सिडी वाली बिजली (मूल रूप से इसे खाद्य उत्पादन को अधिकतम करने के लिए शुरू किया गया) ने भी इसे प्रोत्साहित किया है। बोरवेलों/पंपों का प्रसार से पानी के स्तर में खतरनाक गिरावट आई है। गंभीर जल संकट के भविष्य को देखते हुए, सिंचाई दक्षता और 'सीवेज फार्मिंग' के लिए अपशिष्ट जल (wastewater) का पुन: उपयोग करके आपूर्ति बढ़ाने जैसे विकल्प विचारणीय हैं।

हालांकि, पानी की आपूर्ति के लिए इन वैकल्पिक विकल्पों पर भरोसा करने में कई चुनौतियां भी हैं । वर्तमान में, जितना अपशिष्ट जल उत्पन्न हो रहा है वो जल घरेलू और औद्योगिक अपशिष्ट जल का मिश्रण है और उसकी मात्रा और गुणवत्ता पर भी डेटा की कमी है। मौजूदा उपचार क्षमता कम है और उपचार संयंत्र सामान्य डिस्चार्ज मानकों को पूरा नहीं करते हैं।

लगभग 39% सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) पर्यावरण (संरक्षण) नियमों के तहत निर्धारित सामान्य मानकों के अनुरूप नहीं हैं, इसलिए बड़ी मात्रा में सीवेज को बिना उपचार के नदियों में बहा दिया जाता है। अधिकांश शहरी नदियों में अपस्ट्रीम बांध के कारण वर्ष के अधिकांश भाग के लिए न्यूनतम प्राकृतिक प्रवाह होता है और इसलिए आंशिक रूप से उपचारित या अनुपचारित सीवेज इन चैनलों के माध्यम से बहता है जो कुछ क्षेत्रों में डाउनस्ट्रीम किसानों द्वारा उपयोग किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय जल प्रबंधन संस्थान (IWMI) द्वारा कृषि के लिए क्लास I और II शहरों के नगरपालिका अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग की संभावना का अनुमान लगाया गया था। IWMI के अनुसार, क्लास I और II शहरों में उत्पन्न कुल अपशिष्ट जल लगभग 38,254 MLD है, जिसमें से लगभग 31% का उपचार किया जाता है। इस कुल अपशिष्ट जल से लगभग 11,02,935 हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने की क्षमता है (AmeraSinghe et. al 2013)। हाल ही में, सीपीसीबी ने भारतीय शहरी आबादी द्वारा घरेलू अपशिष्ट जल उत्पादन की स्थिति और उपलब्ध उपचार क्षमता का आकलन किया और इसे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स 2021 की राष्ट्रीय सूची के रूप में संकलित किया, जिसके अनुसार कुल सीवेज उत्पादन का केवल 13.5% ही उपचारित किया जाता है।

सरकार सिंचाई में उपचारित सीवेज के उपयोग के महत्व को समझती है और इस पर जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम 1974 में भी जोर दिया गया है। जैसा कि सीपीसीबी की स्टेटस रिपोर्ट में कहा गया है कि परम्परागत ढंग से ट्रीट किए गए सीवेज का उपयोग भी कच्चे ढंग से नहीं खाई जाने वाली फसलों की सिंचाई के लिहाज से महत्वपूर्ण है, इससे i) ताजे पानी की बचत की जा सकेगी, ii) पानी के स्रोतों में पोषक तत्त्व प्रदूषण को रोका जा सकेगा और iii) सीवेज के पोषण मूल्य का सिंचाई में उपयोग किया जा सकेगा। इसके अलावा, जैसे-जैसे शहरीकरण बढ़ेगा, नगरपालिका अपशिष्ट जल की मात्रा भी बढ़ेगी जिससे सिंचाई के लिए एक बड़ा संसाधन बन जाएगा।

सिंचाई के लिए पोषक तत्वों से भरपूर उपचारित सीवेज के पानी के पुन: उपयोग के महत्व को देखते हुए, टेरी ने दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले परीनगरीय और शहरी किसानों के सामने आने वाले अवसरों और चुनौतियों को समझने के लिए एक प्राथमिक अध्ययन किया। किसानों के साथ केंद्रित समूह चर्चा ने पुष्टि की कि नगरपालिका अपशिष्ट जल उत्पादन, विशेष रूप से कस्बों और शहरों में, उपयोग के लिए आसानी से उपलब्ध है जबकि ताज़े पानी की उपलब्धता अनिश्चित है। यहां, जब तक नहरों या भूजल के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में ताज़ा पानी उपलब्ध न हों, जैसे कि धनकोट में जहां भूजल 10 फीट से कम पर उपलब्ध है, शहरी और परीनगरीय किसान ज्यादातर सिंचाई के लिए सीवेज पानी (उपचारित और अनुपचारित) पर निर्भर हैं और कुछ एसटीपी से उत्पन्न स्लज को उर्वरक के रूप में उपयोग करें।

किसान अपने उच्च पोषक तत्व के कारण नगरपालिका अपशिष्ट जल को पसंद करते हैं, जिससे अल्पावधि में फसल की पैदावार में वृद्धि होती है। इसके अलावा, गुड़गांव के कलियावास गांव के किसान यह समझते हैं कि अपशिष्ट जल का उपयोग करके भूजल निकालने की लागत को बचाया जा सकता है, मीठे पानी के दोहन को रोका जा सकता है और आने वाली पीढ़ियों के लिए उपलब्ध भूजल की मात्रा को बचाया जा सकता है। हालाँकि, अब किसान अपशिष्ट जल में अपस्ट्रीम अपशिष्टों के बारे में चिंतित हो गए हैं, जिनका एसटीपी द्वारा हमेशा पर्याप्त उपचार नहीं किया जाता है। अपशिष्ट जल में औद्योगिक अपशिष्ट के बढ़ते भार और इसकी उच्च विषाक्तता का नकारात्मक दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा है।

दिल्ली के नजफगढ़ के किसान, जो पहले 41 किमी लंबी सीवेज नाली के आसपास की जमीन पर खेती करते थे, अब नाले के ओवरफ्लो से लगातार बाढ़ आने और एसटीपी से उपचारित अपशिष्ट जल के पर्याप्त उपचार और गुणवत्ता की कमी के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं। इससे फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और उत्पादन, दूषित मिट्टी और भूजल में कमी आई है। साथ ही, किसान अब भोजन के सेवन से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में अधिक जागरूक हैं, विशेष रूप से अनुपचारित अपशिष्ट जल में सिंचित कच्ची सब्जियां। एक आदर्श परिदृश्य में, किसान सिंचाई के लिए उपचारित नगरपालिका अपशिष्ट जल को सबसे अधिक पसंद करेंगे क्योंकि यह लवणता (salinity) में कम है और इसके लिए भुगतान करने की इच्छा का भी संकेत दिया है, लेकिन वर्तमान में, पर्याप्त सीवेज उपचार क्षमता की कमी या बहिर्वाह (outflow) तक पहुंच की कमी के कारण किसान अनुपचारित सीवेज पर निर्भर हैं। दिल्ली में केशोपुर, नजफगढ़ और ओखला एसटीपी के करीब स्थित कुछ किसानों के पास उपचारित अपशिष्ट जल तक पहुंच है, लेकिन उपचार की खराब गुणवत्ता की समस्याएं हैं। कुछ उदाहरणों में, स्थापित एसटीपी से अपर्याप्त उपचार के कारण कालियावास गांव के ग्रामीणों का स्वास्थ्य खराब हो गया है।

दिल्ली और उसके आस-पास के किसानों के साथ प्राथमिक बातचीत से पता चला है कि किसान उपलब्ध मीठे पानी के संसाधनों का अति प्रयोग नहीं करना चाहते हैं और भूजल का संरक्षण करना चाहते हैं। वे महसूस करते हैं कि सीवेज का पानी आसानी से उपलब्ध है, लेकिन बुनियादी ढांचे और उचित उपचार की कमी के कारण, आंशिक रूप से उपचारित नगरपालिका अपशिष्ट जल और अनुपचारित सीवेज ने समय के साथ मिट्टी की गुणवत्ता, दूषित भूजल और फसल की उपज को कम कर दिया है। यदि गुणवत्ता और नियमित आपूर्ति की गारंटी दी जाती है, तो किसान मीठे पानी के बजाय उपचारित अपशिष्ट जल का उपयोग करना पसंद करेंगे।

पानी की गुणवत्ता के उचित मानकों को स्थापित करके, नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करके, और नियमित निगरानी और उसी के मूल्यांकन के माध्यम से सिंचाई के लिए सीवेज के पानी का उपयोग करने की औपचारिकता के माध्यम से आगे बढ़ते हुए इसे प्राप्त किया जा सकता है। उपचारित अपशिष्ट जल किसानों के लिए एक संसाधन बन सकता है जिसका उपयोग सिंचाई के लिए किया जा सकता है और अतिरिक्त का व्यापार किया जा सकता है। निर्वहन गुणवत्ता और मात्रा, बुनियादी ढांचे के विकास, विनियमों और पुन: उपयोग नीतियों के व्यवस्थित डेटा संग्रह पर जोर देने के साथ एक मजबूत संस्थागत व्यवस्था की आवश्यकता है जो जनसंख्या वृद्धि और शहरीकरण को बनाए रखते हैं और कृषि से संबंधित अपशिष्ट जल प्रबंधन में संसाधन दक्षता और सर्कुलर इकॉनमी के सिद्धांतों को शामिल करते हैं।

References:

1. Amerasinghe, P., Bhardwaj, R.M., Scott, C., Jella, K., and Marshall, F. 2013. Urban Wastewater and Agricultural Reuse Challenges in India. International Water Management Institute (IWMI) Research Report 147.
2. CPCB. 2021. National Inventory of Sewage Treatment Plants. https://cpcb.nic.in/openpdffile.php?id=UmVwb3J0RmlsZXMvMTIyOF8xNjE1MTk2MzIyX21lZGlhcGhvdG85NTY0LnBkZg==
3. Abhijit Banerjee. Wastewater Use for Agriculture in India: A Background review. GIZ-India. http://www.hrdp-network.com/igep/content/live/hrdpmp/hrdpmaster/igep/content/e48745/e57806/e61054/e61055/AgricultureWastewaterReuseBackgroundReview.pdf