Articles

कोविड -19 वैक्सीन: विश्वसनीय कोल्ड चेन के लिए सौर ऊर्जा

09 Nov 2020

भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों का संचालन होता आया है, इसलिए यहां कोविड -19 टीके को जरूरतमंदों तक पहुंचाने में बहुत ज़्यादा समस्या नहीं होगी। लेकिन वर्तमान परिदृश्य में इस पृष्ठभूमि के आधार पर केवल एक हद तक ही ऐसा निष्कर्ष निकाला जा सकता है। इस दृष्टि से यह ठीक ही है कि नीति आयोग की ओर से गठित एक टॉस्क फ़ोर्स वैक्सीन के वितरण यानी लॉजिस्टिक्स पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसमें ख़ास तौर पर कोल्ड चेन पर ध्यान देना शामिल है जो वैक्सीन की गुणवत्ता बरक़रार रखने में मददगार होगी।

हाथियों के डर से बेख़ौफ़ हुए असम के गाँव: सोलर ने दी आज़ादी

08 Oct 2020

सौर स्ट्रीट लाइट से असम के गाँव में रहने वाले इन लोगों की ज़िंदगी में बदलाव आए हैं। गाँव में नई दुकानें खुल गयी हैं। जिससे लोगों को रोज़गार के अवसर भी मिले हैं। महिलाएं सुरक्षित महसूस करती हैं।

India's energy transition: The challenge with decision-making at a time of rapid change

04 Sep 2020 | Mr Parul Kumar| | Mr Bharath Jairaj

India has set ambitious targets towards the achievement of the dual goals of climate action and sustainable development through its nationally determined contributions and energy access commitments. As India starts a new decade of energy transition, it is an opportune time to assess where India stands in achieving its targets as well as to identify the key challenges being faced during this transition.

सोलर से चमके झारखण्ड के स्कूल: लालटेन और दिए से मिली छुट्टी

05 Aug 2020

जगमग पाठशाला परियोजना के अंतर्गत गुमला के बिशुनपुर प्रखंड में कुल 12 विद्यालयों में सोलर पावर प्लांट की स्थापना की गयी। विद्यालयों में स्थापित इन पावर प्लांट्स में इतनी क्षमता है कि विद्यालय की सभी कक्षाओं, कार्यालयों, शौचालय एवं रसोई घर में पर्याप्त रौशनी की सुविधा होती है।

Bringing down the sun to power India's small enterprises

24 Jul 2020

A study by TERI explored the feasibility and potential of solar PV applications in the MSME sector in rural India. Here's what it found

बनारसी साड़ी की चमक पर छाया कोरोना का अँधेरा

14 May 2020

जिनके कारखाने पहले पावर लूम के शोर से गुलज़ार रहते थे अब वहां उदासी छायी हुई है। लॉकडाउन ने बनारसी साड़ी के कारोबार को रोक दिया है। लेकिन इस क्षेत्र में प्रवासियों को रोज़गार के मौक़े नज़र आ रहे हैं।

मंदाकिनी की अल्हड़ लहरों से लड़ने वाले अब सोलर नाव चलाते हैं

29 Apr 2020

सौर शक्ति ने बदली चित्रकूट के नाविकों की ज़िंदगी। सोलर पैनल अब सिर्फ़ घरो के लिए नहीं बल्कि नाविकों के लिए भी फायदेमंद है।

TERI develops blockchain-enabled prototype to help you sell solar power — through your phone

31 Dec 2019

TERI has developed a platform to facilitate peer-to-peer transactions of solar energy among consumers in the same neighbourhood

रूफटॉप सोलर - अपने बिजली के बिलों को कम करें और पर्यावरण बचाएं

06 Nov 2019

सूरत, नई दिल्ली और अन्य शहरों में उपभोक्ताओं ने सोलर रूफटॉप को अपनाकर अपने बिजली के बिलों को कम किया है और साथ ही भारत के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने में भी मदद की है।

Residents of Gujarat can install rooftop solar power plants with I-SMART

25 Jul 2019

Gujarat announces new solar rooftop subsidy for its residential consumers