भारत में रेशम उद्योग: इंडियन क्वीन ऑफ़ टेक्सटाइल्स की चमक की कहानी

20 Dec 2021
Ms Lata Vishwanath

इस लेख में, लता विश्वनाथ भारत में रेशम उत्पादन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करती हैं। इस उद्योग ने विभिन्न मंत्रालयों के आपसी सहयोग से धन प्राप्त किया है और किसानों को स्थायी आजीविका दी है, विशेष रूप से झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और बिहार राज्यों में हाशिए के समुदायों की महिलाओं को रोजगार देकर उन्हें स्थायी आजीविका दी है। वह यह भी कहती हैं कि भारत सरकार का पूर्वोत्तर राज्यों में रेशम उद्योग के विकास पर विशेष ध्यान है।

Silk industry

बेंगलुरू से लगभग 50 किमी दूर भारत के प्रसिद्ध रेशम शहर रामनगर में, मैसूर-बेंगलुरु राजमार्ग पर एक विशाल दो मंजिला बाजार भवन सुबह के समय गतिविधि की मुख्य जगह है। यह एशिया के सबसे बड़े रेशम कोकून बाजार के रूप में जाना जाता है, यहां इस क्षेत्र में कोकून का सबसे बड़ा व्यापार होता है, जिसमें राज्य भर से और पड़ोसी राज्यों से रेशम के कोकून के लिए सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए आते हैं। यह बाजार कर्नाटक राज्य सरकार के रेशम उत्पादन विभाग के उप निदेशक के कार्यालय का हिस्सा है, जिसकी देखरेख में प्रतिदिन ₹10 करोड़ की नीलामी प्रक्रिया होती है। लगभग 10,000 रेशम उत्पादक ई-नीलामी के माध्यम से रेशम रीलरों और बिचौलियों को औसतन 45,000 किलोग्राम से 50,000 किलोग्राम रेशम कोकून बेचते हैं और राज्य को लेनदेन से कर के रूप में लगभग 1 लाख रुपये की आय होती है। उद्योग क्षेत्र में राज्य सरकार की आईटी पहल के लिए धन्यवाद, कुछ साल पहले तक एक शोर-शराबे वाले बाजार में अब काफी शांति है। शुरुआती लॉकडाउन महीनों के कुछ दिनों के अलावा, राज्य में किसानों और रीलर्स की गतिविधि की गति धीमी नहीं हुई, और कोकून की कीमतों में बड़ी गिरावट के साथ नुकसान के बाद व्यापार वापस पटरी पर वापस आ गया है।

भारत में रेशम उत्पादन

भारत चीन के बाद दुनिया में कच्चे रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। इस देश को दुनिया में पांच अलग-अलग प्रकार के रेशम का उत्पादन करने वाला एकमात्र देश होने का अनूठा गौरव प्राप्त है। शहतूत रेशम (Mulberry silk) मुख्य रूप से कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना के दक्षिणी राज्यों में उत्पादित किया जाता है, और गैर-शहतूत किस्मों (वान्या रेशम) जैसे टसर का उत्पादन छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में किया जाता है। मोगा रेशम असम राज्य के लिए विशिष्ट है और एरी रेशम मेघालय और नागालैंड में उगाया जाता है। शहतूत रेशम भारत में उत्पादित कुल रेशम का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा है, जिसमें कर्नाटक शहतूत रेशम का बड़ा उत्पादक है। रेशम उद्योग की मूल्य शृंखला में रोजगार की विशाल संभावनाओं को महसूस करते हुए, जो देश को आर्थिक विकास पथ पर ले जा सकता है, भारत सरकार ने देश को स्वतंत्रता प्राप्त करने के तुरंत बाद केंद्रीय रेशम बोर्ड (सीएसबी) की स्थापना की, और इसके साथ एक श्रृंखला की स्थापना की। कम पूंजी की आवश्यकता और ग्रामीण ऑन-फार्म और ऑफ-फार्म गतिविधियों से उत्पादन की लाभकारी प्रकृति, और एक सतत बढ़ती संस्कृति बाध्य घरेलू बाजार के साथ, रेशम उद्योग बड़ी कृषि आबादी के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए केंद्रीय रहा है, जो ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 94 लाख लोगों को रोज़गार प्रदान करता है।

Silk industry

मौसमी फसलों के विपरीत, रेशम उत्पादन वर्ष भर किया जा सकता है और वर्ष में 5-6 बार कटाई की जा सकती है। वर्तमान समय में कोकून के लिए आकर्षक मूल्य `550 प्रति किलोग्राम के साथ, रेशम उत्पादक इसे किसी भी अन्य नकदी फसलों को उगाने की तुलना में आकर्षक पाते हैं। 2019–20 के दौरान अनुमानित 35,820 मीट्रिक टन कच्चे रेशम का उत्पादन हुआ, जो महामारी के दौरान लगभग 30 प्रतिशत गिर गया। हालांकि कच्चे रेशम की मांग का कुछ हिस्सा आयात से पूरा किया जाता है, रेशम निर्यात की अधिकांश कमाई रेशम के कपड़ों, रेशम के कालीनों और रेशम के कचरे से होती है, जो कि 2020-21 में कुल ₹1466 करोड़ थी।

ग्रामीण विकास मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय, और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) और सेरी-वानिकी जैसी योजनाओं जैसे विभिन्न मंत्रालयों के अभिसरण से वित्त पोषण प्राप्त करने वाले उद्योग ने किसानों को स्थायी आजीविका प्रदान की है। विशेष रूप से झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और बिहार राज्यों में हाशिए के समुदायों की महिलाओं को 36,000 नौकरियों दी है। 2497 महिला किसानों सहित लगभग 36,154 किसानों को निजी बंजर भूमि में 1521 हेक्टेयर (हेक्टेयर) तसर के बागान उगाने में मदद दी गई। विशेष परियोजनाओं के तहत 14,227 वाणिज्यिक बीज पालकों ने 2240 लाख रीलिंग कोकून का उत्पादन किया। ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कार्यक्रम के विस्तार में 35,000 महिला किसान शामिल होंगी।

रेशम उत्पादन प्रक्रिया

रेशम उत्पादन दो चरणों में किया जाता है, प्री-कोकून चरण और पोस्ट कोकून चरण। पहले चरण में रेशम उत्पादक शहतूत की खेती करते हैं और शहतूत के पत्तों पर उगने के लिए बनाए गए रोगमुक्त रेशमकीट बीज को पीछे करते हैं। प्रारंभिक बीजों और शहतूत के रोपण की ओर बहुत ध्यान दिया जाता है क्योंकि रेशम की गुणवत्ता रेशम के कीड़ों को खिलाई जाने वाली पत्तियों पर निर्भर करती है। रेशमकीट अंडे से पतंगे ( moth) तक विकास के चार अलग-अलग चरणों से गुजरते हैं और कैटरपिलर चरण में अपने चारों ओर एक कोकून बुनते हैं। रेशमकीट की रेशम ग्रंथि द्वारा उत्सर्जित कताई धागे में मुख्य रूप से दो प्रोटीन होते हैं- फाइब्रोइन, फाइबर और सेरिसिन - कोकून और फाइबर के बीच चिपकने वाला। रीलिंग पोस्ट कोकून चरण में आती है। कोकून कताई के पंद्रह दिनों के भीतर, सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले रेशम प्राप्त करने के लिए कोकून से रेशम की रीलिंग की जाती है। 10 किलो कोकून से रेशम का एक रोल बनाया जा सकता है। रील्ड रेशम बुनकरों के पास जाता है और उपभोक्ताओं के बाजार के लिए तैयार उत्पादों में बनाया जाता है। रेशम उद्योगपतियों के घरों में लगी रीलिंग मशीनों पर सदियों से रेशम के धागों की रीलिंग की जा रही है। रीलिंग की एक सरल प्रक्रिया में कोकून को गर्म पानी में पकाना शामिल है और गर्म कोकून से, रेशम के रेशों को उंगलियों से पकड़कर धागों में बदल दिया जाता है। उद्योग के सभी मोर्चों पर स्वचालन के आगमन के साथ, अब उच्च उत्पादकता और उपज दर वाली उच्च क्षमता वाली स्वचालित रीलिंग मशीनें हैं, जिन्हें न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

Silk industry

रेशम मूल्य श्रृंखला में सरकारी योजनाएं

सिल्क समग्र, एक केंद्रीय रेशम बोर्ड की पहल, देश में रेशम उत्पादन उद्योग के विकास की दिशा में एक एकीकृत योजना है जिसमें राज्यों को बीजों की आपूर्ति करने वाले मूल रेशमकीट बीज फार्मों का रखरखाव, अनुसंधान एवं विकास, प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण, आईटी पहल, गुणवत्ता परीक्षण और प्रमाणन, निर्यात, ब्रांड प्रचार और उन्नयन बाजार विकास शामिल है।

अनुसंधान और विकास

क्वीन ऑफ़ टेक्सटाइल्स की घरेलू मांग को पूरा करने और मूल्यवर्धन एवं आयात विकल्प के लिए भारत सरकार ने हाल के वर्षों में कई मोर्चों पर अनुसंधान और विकास पर जोर दिया है, जैसे उच्च उपज, जलवायु के लिहाज से लचीले और उच्च प्रकाश संश्लेषक दक्षता वाली शहतूत की किस्मों का विकास, संकर और नए बीज अंकुरण के ऐसे रेशमकीटों का विकास जिनकी गुणवत्ता बेहतर हो, जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता हो और जो बेहतर कोकून उपज दे सके, ऐसे सीपों का विकास जिनकी गुणवत्ता रेशम फिलामेंट लंबाई और कम अपव्यय के मामले में बेहतर हो। बुल्गारिया, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के सहयोग से अनुसंधान परियोजनाएं जो अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करती हैं, जैसे आनुवंशिकी और आणविक लक्षण वर्णन तकनीकों ने सफल परिणाम दिए हैं। शहतूत की उत्पादकता 50 MT/ha/yr से बढ़ाकर 62 MT/ha/yr करना, लक्षित लक्षणों के साथ रेशमकीट की बाइवोल्टाइन (वर्ष में दो बार प्रजनन) और मल्टीवोल्टाइन किस्मों (वर्ष में कई बार) का विकास, रोग मुक्त कोकून उपज में सुधार 1.5 गुना, हाइब्रिड (क्रॉस ब्रीड) रेशमकीट के लिए वायरल रोग मार्करों और जीन मार्करों की पहचान, रेशमकीट में तसर को संक्रमित करने वाले वायरस की समझ और नमी सहनशीलता, बेहतर उपचार गुणों के लिए फाइब्रोइन की समझ इस संबंध में कुछ उपलब्धियां हैं।

Silk industry

पोस्ट कोकून आर एंड डी

पोस्ट कोकून क्षेत्र में, एरी कताई के लिए लघु मशीनरी का विकास, तसर और मूगा की वेट रीलिंग, तसर कोकून के लिए ड्राई रीलिंग, रेशम रीलिंग पानी के पुनर्चक्रण के लिए उपकरण, डीगमिंग प्रक्रिया, शहतूत रेशम के लिए घुलनशीलता वाले रसायन, लाल एरी सिल्क सेरिसिन के आणविक भार का मापन, सिल्क फाइब्रोइन के रंग/चमक या तन्यता गुणों को प्रभावित किए बिना पकाने की दक्षता और रीलिंग प्रदर्शन में सुधार, कम बिजली की खपत के साथ सोलर कुकर और हॉट एयर ड्रायर कुछ उपलब्धियां हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों पर फोकस

भारत सरकार का पूर्वोत्तर राज्यों में रेशम उद्योग के विकास पर विशेष ध्यान है, और इसलिए मेघालय और असम के एक अलग कृषि-जलवायु क्षेत्र में अलग-अलग पोषण क्षमता और फाइटोकेमिकल विविधता के लिए मिट्टी पर शोध किया गया और चार अलग-अलग वान्या मेजबान पौधों की पहचान की गई। मुगा संस्कृति और शमन उपायों पर पेट्रोलियम कच्चे तेल का प्रभाव, मिट्टी को ठीक करने और सह पौधों के रोगों को कम करने के लिए विभिन्न फॉर्मूलेशन, परभक्षी के लिए इको-फ्रेंडली चारा, मुगा पारिस्थितिकी तंत्र में कीटों और परभक्षियों को नियंत्रित करने के लिए सौर एलईडी लाइट ट्रैप, डायग्नोस्टिक टूल से ओक टसर अंडे में रोग पैदा करने वाले वायरस का पता लगाना, रेशमकीट कीटाणुरहित करने के लिए कीटाणुनाशक और मूगा अंडे का संरक्षण और ऊष्मायन कुछ अन्य उपलब्धियां हैं।

आनुवंशिकी और डेटा अनुक्रमण का उपयोग करते हुए, नागालैंड में एक जंगली रेशम कीट का अध्ययन किया गया और टसर रेशमकीट का एक संपूर्ण जीनोम पुस्तकालय विकसित किया गया। इस ज्ञान का उपयोग वान्या रेशम के कीड़ों की पांच नस्लों को संभावित नस्लों के रूप में जारी करने के लिए किया गया था। इसके अलावा, किसानों को बीमारी फैलने से पहले एहतियाती उपाय करने के लिए सचेत करने के लिए भू-स्थानिक तकनीक का उपयोग करके संक्रमण की भविष्यवाणी के लिए एक मॉडल विकसित किया गया था। 3,00,000 लोगों के लिए रोजगार पैदा करने और 2650 मीट्रिक टन अतिरिक्त कच्चे रेशम का उत्पादन करने के लिए 38,170 एकड़ वृक्षारोपण के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में 1107.90 करोड़ मूल्य की शहतूत, मुगा और एरी रेशम की अड़तीस परियोजनाएं लागू की गई हैं। त्रिपुरा में रेशम मुद्रण और प्रसंस्करण इकाई का लक्ष्य प्रति वर्ष 1.50 लाख मीटर रेशम को मुद्रित (print) और संसाधित (process) करना है। सीएसबी के तहत सभी तीन रेशम किस्मों के लिए बीज बुनियादी ढांचा इकाइयां असम, नागालैंड और मेघालय में स्थापित की गई हैं और एरी स्पिन रेशम मिलें असम में स्थापित की गई हैं।

परियोजना की प्रगति की निगरानी के लिए भूमि, लाभार्थियों और सृजित संपत्तियों के विवरण की जियोटैगिंग भी की जाती है।

Silk industry

रेशम उद्योग अपशिष्ट और उनके उपयोग

रेशम उत्पादन में बहुत सारे अपशिष्ट उत्पन्न होते हैं जैसे कि मुड़े हुए रेशम (twisted silk), मोटे रेशम (rough silk), प्लांटेशन से जैविक कचरे के अलावा अन्य अनरील्ड कोकून (unreeled wasted cocoons)। प्लांटेशन के कचरे के साथ-साथ रेशम के कचरे में फार्मास्यूटिकल्स और सौंदर्य प्रसाधन सहित विभिन्न उद्योगों में उपयोग के लिए उल्लेखनीय गुण पाए जाते हैं।

शहतूत के पौधों के तने का उपयोग चमगादड़, कृषि उपकरण, स्टेम पल्प कागज़ के लिए, तने की छाल एंटीह्यूमेटिक, ह्यपोटेंसिव, ड्यूरेटिक होती है, शाखाओं का उपयोग ईंधन के लिए और पत्तियों के साथ अवायवीय खाद के लिए किया जाता है। गायों को दी जाने वाली शहतूत के पत्ते दूध की पैदावार को बढ़ाते हैं और अगर चाय के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो यह रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है। शहतूत की जड़ की छाल रक्त को बढ़ाती है, पाचन तंत्र में कीड़े को मारती है और रेचक और दवाओं में प्रयोग की जाती है। शहतूत के फलों में एंटीडायबिटिक, एंटीऑक्सीडेटिव गुण होते हैं, और शहतूत के फलों का रस मुंह के छाले, बुखार, हृदय, गले के लिए फायदेमंद, भूख, आंखों की रोशनी बढ़ाने और एनीमिया, चक्कर आना, कब्ज, थकान आदि के इलाज में सहायक होता है।

रेशमकीट के लार्वा और प्यूपा, मल और उनके उपोत्पाद आम बीमारियों के लिए उपयोगी होते हैं। पुपल का तेल लीवर और रक्त रोगों के लिए अच्छा काम करता है। प्यूपा में विटामिन बी1, बी2, और विटामिन ई होता है; जीवित प्यूपा का उपयोग जीवाणुरोधी पेप्टाइड्स को संश्लेषित करने के लिए किया जाता है, और प्यूपा से प्राप्त एक चिकित्सीय टार पौधे के स्रोत से बेहतर जीवाणुनाशक और एंटीहिस्टामिनिक है। डी-ऑयल प्यूपा मछली, कुत्ते के बिस्कुट और पोल्ट्री फीड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

रेशमकीट का मल जैविक खाद और मछली का भोजन है, मिट्टी की जल धारण क्षमता को बढ़ाता है और हानिकारक रोगजनकों को नष्ट करता है। मवेशियों के गोबर से वे गोबर गैस का उत्पादन करते हैं, और एसिड प्रतिरोधी प्लास्टिक शीट बनाने में उपयोग किया जाता है। उनमें सोलेनसोल होता है, जो हृदय संबंधी दवाओं के लिए एक अग्रदूत है, और मल से निकाले गए क्लोरोफिल का उपयोग गैस्ट्रिक विकारों, अल्सर, हेपेटाइटिस, रक्त और यकृत रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। मल में वृद्धि हार्मोन भी होता है, और उनका पेक्टिन रक्त ट्राइग्लिसराइड और रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, और फाइटोल का उपयोग दवाओं और इत्र में किया जाता है। रेशमकीट पतंगे (silkworm moths) का उपयोग शराब और दवा बनाने, पोल्ट्री फीड, साबुन बनाने, कपड़ा डाई के रूप में इस्तेमाल होने वाला मोथ तेल और आघात को ठीक करने के लिए दवाओं में और अन्य हार्मोनल विकारों के लिए किया जाता है। पेलेड, एक रील्ड कोकून खोल की सबसे भीतरी परत, जिसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड के साथ एक विशेष सूक्ष्म संरचना और यांत्रिक गुण होते हैं और अगली परत क्रिसलिस जिसमें पामिटिक एसिड, स्टीयरिक, ओलिक, लिनोलिक और आठ अमीनो एसिड होते हैं, भोजन और फार्मास्यूटिकल्स महत्वपूर्ण तत्व बनाते हैं।

रेशम के धागे में जीवाणुरोधी गुणों के साथ फाइब्रोइन का उपयोग ट्यूमर के उपचार के लिए किया जाता है. इसी तरह घावों को भरने वाले, कम जलन पैदा करने और कोलेजन पुनर्जनन जैसे गुणों के साथ सेरिसिन का उपयोग सर्जिकल टांके और त्वचा, बाल और नाखून सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इसका उपयोग एंटी-एजिंग और एंटी-रिंकल क्रीम और मलहम में भी किया जाता है। कोकून के सीप सजावटी और कलात्मक हस्तशिल्प बनाते हैं।

Silk industry

आईटी की पहल

रेशम उत्पादकों और अन्य हितधारकों के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की दिशा में सीएसबी की पहल में एमआईएस पोर्टल को डीबीटी भारत पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। mKisan वेब पोर्टल किसानों को उनके मोबाइल फोन और मोबाइल एसएमएस सेवा के माध्यम से शिक्षित करता है, उन्हें रेशम और कोकून की बाजार दरों के बारे में अद्यतन रखता है। सीएसबी वेबसाइट में नीति निर्माताओं के लाभ के लिए और आम नागरिकों के लिए और नोडल अधिकारियों को किसानों के साथ मोबाइल फोन पर जोड़ने के लिए 737,881 किसानों और रीलर्स का एक राष्ट्रीय डेटाबेस है। सिल्क्स पोर्टल, पूर्वोत्तर राज्यों के लिए एक ज्ञान प्रणाली पोर्टल, भौगोलिक छवियों को कैप्चर करके और आगे के विश्लेषण और रेशम उत्पादन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए संभावित क्षेत्रों के चयन के लिए पूर्वोत्तर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के सहयोग से विकसित किया गया है। एमआईएस में राज्यों में गहन बाइवोल्टाइन रेशम उत्पादन परियोजना का डेटाबेस है।

प्रशिक्षण

रेशम मूल्य श्रृंखला के चार उप क्षेत्रों में सीएसबी के मजबूत प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं। पूरे रेशमकीट बीज क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण पहलू पर विशेष जोर दिया गया है। कुछ शहतूत और वान्या समूहों में प्रशिक्षण सह सुविधा केंद्रों के रूप में स्थापित रेशम संसाधन केंद्र कौशल वृद्धि और समस्या समाधान के संदर्भ में अनुसंधान और लाभार्थियों के बीच संबंध स्थापित करते हैं। हर साल कौशल विकास, उद्यमिता विकास, एंट्रेप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट, लैब-टू-लैंड डेमोन्सट्रेशन, स्किल्स एक्सपोज़र विजिट्स और कृषि मेलों के माध्यम से लगभग 15,000 किसानों को रेशम उत्पादन के विभिन्न उप-क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है। प्री-कोकून और पोस्ट-कोकून सेक्टर में विस्तार संचार कार्यक्रमों ने अब तक 8024 हितधारकों को लाभान्वित किया है।

Silk industry

बाजार का विकास

स्थानीय रेशम रीलरों और रेशम उत्पादकों की रक्षा करने और निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए नीतिगत पहल के रूप में, कच्चे रेशम के आयात पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया और चीनी शहतूत कच्चे रेशम 3ए ग्रेड पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया। गुणवत्ता प्रमाणन प्रणाली में कोकून और कच्चे रेशम परीक्षण इकाइयां और रेशम चिह्न संवर्धन शामिल हैं। सिल्क मार्क एक्सपो ने सिल्क मार्क को लोकप्रिय बनाया और निर्माताओं और उपभोक्ताओं को एक मंच पर लाया। निर्यात के लिए बनी रेशम की वस्तुओं का प्री-शिपमेंट निरीक्षण निर्यात किए गए रेशम के सामानों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है। आत्मानिर्भर भारत योजना के तहत रेशम बुनकरों को रेशम उत्पादों की बिक्री के लिए आउटलेट मिलता है। नए कपड़े डिजाइन और इंजीनियरिंग, पारंपरिक रेशम और नए रेशम मिश्रणों का पुनरुद्धार, उत्पाद विविधीकरण, अभिनव डिजाइन, बाजार की जानकारी पैदा करना और ब्रांड प्रचार ये सभी हितधारकों को लाभान्वित करने के लिए हैं। महामारी के दौरान जब कोई एक्सपो आयोजित नहीं किया जा सकता था, सरकार ने सिल्क मार्क के साथ 100 प्रतिशत शुद्ध रेशम के ऑनलाइन प्रचार के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ई-प्लेटफ़ॉर्म के साथ भागीदारी की।

लता विश्वनाथ ऑटम शावर्स की लेखिका हैं, जो 2017 में टेरी द्वारा प्रकाशित एक रचनात्मक नॉन-फिक्शन कथा है। एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर और प्रशिक्षण द्वारा एक सामग्री वैज्ञानिक, उन्होंने भारत और सिंगापुर में परीक्षण और अनुसंधान प्रयोगशालाओं में कई वर्षों तक काम करने के बाद लेखन को अपनाया। पढ़ने और लिखने के अलावा, वह बागवानी, यात्रा, खाना पकाने, संगीत और फिल्मों में रुचि रखती हैं।

Tags
Farm livelihood
Sustainable Livelihood